आंवला हमेशा से ही भारतीय चिकित्सा का हिस्सा रहा है, वैसे इसके स्किन व हेयर बेनिफिट्स भी कम नहीं हैं। चूंकि आंवला में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, इसलिए यह बालों के लिए बेहद ही लाभदायी माना गया है। आंवला बालों के लिए कई समस्याओं जैसे हेयर फॉल, रूसी, स्प्लटि एंड्स व रूखापन आदि को दूर करने में सहायक है। साथ ही यह बालों को मजबूती प्रदान करता है और उन्हें समय से पहले सफेद होने से बचाता है। ऐसे में हर किसी को आंवला को बालों में अप्लाई करना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको आंवला का तेल घर में बनाने के तरीके के बारे में बता रहे हैं−

पहला तरीका

हेयर केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि इस तरीके से अगर आप आंवला का तेल तैयार करेंगे तो महज पांच मिनट में आपका घर का बना ताजा आंवला का तेल बनकर तैयार हो जाएगा और आपको बहुत अधिक मेहनत करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। इसके लिए आप आंवला लेकर उसे पीसकर उसका रस निकाल लें। अब इस जूस को नारियल के तेल में मिक्स करें और बस आपका आंवला का तेल बनकर तैयार है। आप इस तेल से अपने बालों पर मालिश करें और एक−दो घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में गुनगुने पानी से बालों को वॉश कर लें।

दूसरा तरीका

इसके लिए आपको सूखे आंवले की जरूरत पड़ेगी। बसस आप सूखे आंवले को ब्लेंड करके पाउडर बना लें। अब इस पाउडर को नारियल के तेल में मिलाएं। नारियल तेल और आंवला पाउडर को गर्म करें। इसके बाद मिश्रण को ठंडा होने दें और आपका आंवला तेल तैयार है। अब आप इसे तेल को अपने बालों व स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं और एक−दो घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में आप बालों को शैम्पू की मदद से साफ करें।

इन दो तरीकों से आप घर पर ही आंवला का तेल तैयार कर सकते हैं और बालों की लगभग हर समस्या से बेहद आसानी से निजात पा सकते हैं।

44840cookie-checkचाहिए लंबे और घने बाल तो घर पर कुछ इस तरह तैयार करें आंवला का तेल|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
For Query Call Now