स्किन से लेकर बालों की देखभाल के लिए नारियल तेल को सालों से इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह त्वचा को हाइड्रेट करता है, गहरे पैच को हल्का करता है और कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है। इसकी मदद से कई सौंदर्य समस्याओं को आसानी से सुलझाया जा सकता है। इसलिए, इसे ब्यूटी रूटीन में शामिल करने की सलाह दी जाती है। हो सकता है कि आप भी इसे अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करने का मन बना रही हों, लेकिन इससे पहले आपको इससे जुड़ी कुछ बातों के बारे में जान लेना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इन बातों के बारे में−

चुनें सही नारियल तेल

नारियल तेल तीन प्रकार के होते हैं− परिष्कृत, अपरिष्कृत और तरल। आप जिस नारियल तेल से अपनी स्कैल्प की मसाज करती हैं, उसे अपनी स्किन पर नहीं लगा सकतीं। खाना पकाने के लिए इस्तेमाल होने वाला नारियल तेल को हेयर स्कैल्प पर लगाया जाता है और इसलिए यह स्किन पर हैवी होता है। अनरिफाइंड, आर्गेनिक और कोल्ड प्रेस्ड स्किन केयर के लिए बेस्ट माने जाते है, क्योंकि यह शुद्ध होते हैं।

पोर्स को करें क्लॉग

स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि वैसे तो नारियल का तेल स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है, लेकिन यह कॉमेडोजेनिक पैमाने पर काफी अधिक है और इसलिए यह आपके छिद्रों को क्लॉग कर सकता है। जब पोर्स क्लॉग होता है तो इससे डेड स्किन सेल्स, बैक्टीरिया और अतिरिक्त सीबम उत्पादन ब्लैकहेड्स व मुंहासे का कारण बनता है। इसलिए अपने पूरे चेहरे पर तेल लगाने से पहले पैच टेस्ट करना सबसे अच्छा है।

सूखी स्किन की हर समस्या का समाधान नहीं

यह सच है कि नारियल का तेल त्वचा को हाइड्रेट करता है, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि यह आपकी रूखी त्वचा की हर समस्या के उपचार के लिए सही है। स्किन केयर एक्सपर्ट के अनुसार, एक्जिमा के उपचार के रूप में इसका उपयोग करने से आपको मदद नहीं मिलेगी। हालांकि, यदि आपके पास स्किन रूखी है और आप उसे हाइड्रेट करना चाहती हैं तो ऐसे में आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं।

41990cookie-checkनारियल तेल को स्किन केयर रूटीन में शामिल करने से पहले जान लें यह बातें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
For Query Call Now