नयी दिल्ली। सरकार ने मंगलवार को कहा कि देश में पिछले चार महीनों से कोविड-19 के मामलों में गिरावट का रुझान है और तथा इस तरह की स्थिति वाले देशों के मुकाबलों भारत उन राष्ट्रों में शामिल है जहां प्रति 10 लाख की आबादी में प्रभावितों और मौत के आंकड़े सबसे कम हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों के घातक रूप से बढ़ने के कारणों पर पूछे गए एक सवाल के लिखित जवाब में राज्यसभा को यह जानकारी दी।

उनसे यह भी पूछा गया था कि क्या परीक्षण, संपर्क में आने वालों का पता लगाने और संक्रमित लोगों को पृथक-वास में रखने पर ध्यान केंद्रित करने में प्रारंभिक चरण में गलत दृष्टिकोण अपनाया गया था ? स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री ने बताया, ‘‘देश में पिछले चार महीनों से कोविड-19के मामलों में गिरावट का रुझान दिख रहा है। देश में स्वस्थ होने की दर और संक्रमण के कारण होने वाली मृत्यु दर क्रमशः 96.94 प्रतिशत और 1.44 प्रतिशत है। अपने समान परिस्थितियों वाले देशों की तुलना में, भारत में प्रति 10 लाख की आबादी में संक्रमण और मृत्यु दर (संक्रमण के 7,778 मामले और 112 मौतें) सबसे कम है।’’

चौबे ने कहा कि महामारी प्रकृति को देखते हुए जांच करने, मरीज के संपर्क में आने वाले लोगों का पता लगाने, मरीज को पृथकवास में रखने सहित, इस संक्रामक बीमारी से निपटने के लिए सरकार की रणनीति संक्रामक रोग के प्रबंधन का मूलभूत तरीका है। उन्होंने कहा कि यह, कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने या संक्रमण के चक्र को तोड़ने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा वैश्विक स्तर पर की गई सिफारिश है।

मंत्री ने कहा कि इस तरह की रणनीति के साथ साथ गैर-फार्मास्युटिकल हस्तक्षेपों जैसे कि सामाजिक दूरी बनाए रखने, निरंतर हाथ साफ रखने, श्वसन शिष्टाचार, मास्क या फेस कवर पहनने, स्कूलों और कार्य स्थलों को बंद करने आदि से बीमारी को फैलने से रोकने में बहुत मदद मिली है। चौबे ने कहा कि सरकार ने समय-समय पर मौजूदा वैज्ञानिक प्रमाणों के आधार पर दिशानिर्देश, प्रोटोकॉल और मानक संचालन प्रक्रिया भी जारी की। यह पूछने पर कि क्या कोविड-19 संक्रमण के अधिक मामलों वाले इलाके की जियो टैगिंग की गई थी, चौबे ने कहा कि सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने संक्रमण के अधिक मामलों वाले स्थानों और क्षेत्रों का मानचित्रण किया और संक्रमण वाले इलाकों और बफरजोन को अलग अलग डिजिटल रूप से दर्शाया गया है।

2080cookie-checkपिछले 4 महीनों से भारत में कोविड-19 के मामलों में आ रही गिरावट : सरकार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
For Query Call Now