गांव के आनन्द प्रकाश गांधी शान्ति सम्मान से नवाजा गया।

फतेहपुर/ बिंदकी(CNF) निवासी ग्राम महरहा आनन्द प्रकाश जो कि अभय प्रताप सिंह डिग्री कॉलेज बिंदकी में बी.ए तृतीय वर्ष व राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र हैं। आनन्द प्रकाश को उनके लेख सत्य अहिंसा जो कि हमारे बापू (राष्ट्रीय साझा संकलन) में प्रकाशित है।जिसमें उन्हें हिन्दी उर्दू अदबी संगम डील द्वारा गांधी शान्ति सम्मान दे कर सम्मानित किया गया। पुस्तक के संपादक श्री डॉ सैयद अख्तर नकवी व उप सम्पादिका डॉ. ममता पाठक हैं। आनन्द प्रकाश को सम्मान मिलने से उनके माता पिता अपने आपको बहुत ही गौरान्वित महसूस कर रहे हैं।
वहीं विद्यालय के अध्यापकों का कहना है कि आनन्द बहुत ही अच्छा कार्य करते रहते हैं और उनकी इस उपलब्धि से हम काफी खुश हैं। हमारा आशीर्वाद सदैव आनन्द के साथ है वो खूब तरक्की करें। आनन्द समाज सेवा भी करते रहते हैं कभी पौधा रोपण तो कभी गांव की नालियों की साफ सफाई करते रहते हैं किसी न किसी प्रकार से वह समाज की सेवा में तत्पर रहते हैं।
आनन्द कहते हैं कि ये सब उन्हें राष्ट्रीय सेवा योजना में सिखाया गया है और वह मैं नही पहले आप पर अमल करते हैं।
आनन्द इसका पूरा श्रेय अपने माता पिता गुरु भाई बहन व मित्रों को देते हैं। आनन्द का मानना है कि माता पिता के आशीर्वाद से जीवन मे संस्कारों का समावेश होता है। गुरु के आशीर्वाद से जीवन का पथ तय होता है।
भाई बहन और दोस्तों के प्यार व सहयोग से जीवन की कठिनाई कम हो जाती हैं और लक्ष्य प्राप्त करने में आसानी हो जाती है।
आनन्द कहते हैं कि कोई भी लक्ष्य अकेले नहीं पाया जा सकता है उसमें प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से किसी न किसी का हाथ होता है।

9750cookie-checkबिंदकी(CNF)/ राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र को गांधी शांति सम्मान से नवाजा गया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
For Query Call Now