दुबई। इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद में कम स्कोर वाले टेस्ट मैच में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की रविवार को जारी नवीनतम रैंकिंग में छह स्थान के सुधार के साथ अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ आठवें पायदान पर पहुंच गये हैं। इस मैच की पहली पारी में रोहित ने 66 रन बनाने के बाद दूसरी पारी में नाबाद 25 रन बनाये थे। भारतीय टीम ने इस मुकाबले को दो दिनों के अंदर 10 विकेट से अपने किया था। रोहित टीम के साथी खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा से दो पायदान ऊपर हैं। उनके नाम 742 रेटिंग अंक हैं जो उनके पिछले सर्वश्रेष्ठ 722 अंक (अक्टूबर 2019) से 20 अंक ज्यादा है। उस समय वह रैंकिंग में 10वें स्थान पर थे।

स्पिनरों की मददगार पिच पर शानदार प्रदर्शन करने वाले मैन ऑफ द मैच अक्षर पटेल और अनुभवी रविचंद्रन अश्विन भी अपनी रैंकिंग में सुधार करने में सफल रहे। मैच में 11 विकेट लेने वाले वामहस्त स्पिनर अक्षर पटेल 30 स्थान के सुधार के साथ 38वें जबकि सात विकेट लेने वाले ऑफ स्पिनर अश्विन चार स्थान के सुधार के साथ तीसरे पायदान पर पहुंच गये। इंग्लैंड के स्पिनर जैक लीच भी पहली बार शीर्ष 30 में जगह बनाने में सफल रहे।

इस टेस्ट में चार विकेट झटक कर वह 28वें जबकि टेस्ट में पहली बार पारी में पांच विकेट लेने वाले कप्तान जो रूट 16 स्थानों के सुधार के साथ 72वें स्थान पर पहुंच गये।रूट हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में 13वें स्थान पर हैं। पहली पारी में 53 रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज जैक क्रॉले 15 स्थान के सुधार के साथ 46वें स्थान पर पहुंच गये। इस बीच आईसीसी ने कहा कि पुरुष और महिला खिलाड़ियों की रैंकिंग को मार्च 2021 से साप्ताहिक आधार पर जारी किया जायेगा।

आईसीसी के बयान के मुताबिक, यह परिवर्तन रैंकिंग की गणना के तरीके को प्रभावित नहीं करेगा लेकिन इसका मतलब है कि रैंकिंग को किसी श्रृंखला के खत्म होने के बजाय साप्ताहिक तौर पर जारी किया जाएगा जिसमें उस समय जारी मैच के प्रदर्शन को शामिल नहीं किया जाएगा।

44780cookie-checkटेस्ट रैंकिंग में छह स्थान के सुधार के साथ आठवें पायदान पर पहुंचे रोहित शर्मा|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
For Query Call Now