लखनऊ(CNF)/

योगी सरकार की बड़ी पहल,अब युवाओं को विदेशों में रोजगार देने की तैयारी

इस कड़ी में कौशल विकास विभाग की ओर से युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आभा एप को डेवलप किया गया है।

लखनऊ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं इस बाबत उनके द्वारा शुरू कराए गए प्रयासों के नतीजे दिखने लगे हैं। व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग प्रदेश के युवाओं को विदेशों में रोजगार हासिल करने के मौके मुहैया कराएगा। कौशल विकास विभाग ने युवाओं के लिए अमेरिका के अंतरराष्ट्रीय डिजिटल लर्निंग प्लेटफॉर्म कोर्सेरा के माध्यम से निशुल्क ट्रेनिंग कार्यक्रम शुरू किया है। इससे प्रदेश के युवा अंतरराष्ट्रीय मानकों पर ट्रेनिंग हासिल कर इंडस्ट्री के लायक बन सकेंगे। व्यासायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के अनुसार अब तक प्रदेश के 50 हजार युवाओं को अमेरिका में स्थित डिजिटल लर्निंग प्लेटफॉर्म कोर्सेरा के जरिए प्रशिक्षण दिलाया जाने की व्यवस्था की है।ट्रेनिंग पूरी होने के बाद इन युवाओं को कोर्सेरा की ओर से सर्टिफिकेट भी उपलब्ध कराया जाएगा। विभाग के अनुसार ट्रेनिंग के बाद युवाओं को मिलने वाले सर्टिफिकेट की मान्यता विश्व के कई देशों में है। इससे देश के युवाओं को विदेशों में जाकर नौकरी करने के अवसर प्राप्त होंगे। इस कड़ी में कौशल विकास विभाग की ओर से युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आभा एप को डेवलप किया गया है। इससे जुड़कर युवा अपनी स्किल को डेवलप कर सकते हैं।ऐप में कई तरह के रोजगार से जुड़े हुए वीडियो भी अपलोड किए गए हैं।जिनसे युवाओं को आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी। इसके अलावा मुख्यमंत्री अप्रेंटिसशिप प्रमोशन स्कीम युवाओं को काफी भा रही है। इसमें उद्योगों में अप्रेंटिस के रूप में काम करने वाले युवाओं को ₹1000 प्रतिमाह स्टाइपेंड दिया जा रहा है।

श्रमिको को दे रहे हैं ट्रेनिंग

राज मंत्री व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास कपिल देव अग्रवाल के मुताबिक कोविड-19 संक्रमण के दौरान प्रदेश में आए 38 लाख से अधिक श्रमिकों का भी कौशल विकास कार्यक्रम जारी है। इन श्रमिकों की आजीविका का प्रबंध कर उनको पैरों पर खड़ा करने का प्रयास कामयाब हो रहे हैं। श्रमिको रिकगनाइजेशन ऑफ प्रिरियर लर्निंग आरपीएल के तहत उनको ट्रेनिंग दिए जाने का काम तेजी से चल रहा है।

9240cookie-checkलखनऊ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं | विदेशों में रोजगार देने की तैयारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

For Query Call Now