PHOTO–ARUN KUMAR

REPORT–AMZAD KHAN

बिंदकी / फतेहपुर(CNF)

25 सूत्रीय मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे भारतीय किसान यूनियन राष्ट्रीयता वादी गुट ने आज भारी संख्या में बिंदकी नगर के मुख्य मार्गों में पैदल मार्च कृषि कानूनों के साथ साथ अपनी 25 सूत्रीय मांगों को लेकर किया। देश में चल रहे किसान आंदोलन की लौह अब जगह जगह जलने लगी है । किसान अपने हक की लड़ाई लगातार लड़ रहा है । बहुत सी समस्याओं का सामना भी कर रहा है लेकिन किसानों का हौसला वैसे ही बुलंद हैं । इन्ही सारी समस्याओं को लेकर जनपद फतेहपुर की तहसील मुख्यालय बिन्दकी परिसर में 18 फरवरी से लगातार भारतीय किसान यूनियन राष्ट्रीयता वादी 23 सूत्रीय मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हैं । इस प्रदर्शन के दौरान किसान जिस संघर्ष से जूझ रहा है । यह सिर्फ किसान और उसका परिवार ही समझ सकता है ।
बिन्दकी तहसील परिसर में धरने पर बैठे किसानों का कहना है कि हमारी मांगे पूरी हो ,अगर मांगे नही हुई तो हम इसी तरह अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे रहेंगे । देखने की बात यह है कि किसानों द्वारा धरने स्थल पर भोजन बनाया जा रहा है । किसान संगठन के कार्यकर्ता भोजन करने के बाद वही पर बैठ जाते हैं ।
◆ देखने की बात यह है कि धरना क्यो है ?
◆ क्यो किसान अपनी मांगों को लेकर धरना कर रहा है ?
◆ क्या अब प्रदर्शन ही किसी निर्णय का रास्ता है ?
◆ बहुत सी बातें होती है लेकिन समस्याओं का समाधान नहीं होता है ।
◆ इसलिए शायद प्रदर्शन ही एक रास्ता है जिससे आवाज एक बड़ी चैन बन जाये ।
23 सूत्रीय मांगों को ज्ञापन द्वारा जिलाधिकारी को पत्र के माध्यम से प्रेषित किया गया । भारतीय किसान यूनियन राष्ट्रीयता वादी द्वारा मुख्य समस्याओं पर 23 बिंदुओं पर दिया गया ज्ञापन ………
◆ यह है कि मामला ग्राम बलुआपुर मजरे हाफिज हरकरन परगना कोड़ा तहसील बिंदकी जिला फतेहपुर में दबंग व्यक्ति द्वारा मेन रोड की जगह पर अवैध कब्जा को तत्काल हटाया जाए ।
◆ मामला ग्राम डीघ के लेखपाल कौशल पटेल क्षेत्र में हो रहे जन समस्याओं का निदान ना कराए जाने के संबंध में ।
◆ मामला काशीराम आवास तहसील बिंदकी जिला फतेहपुर में अपात्र व्यक्तियों को आवास एलॉटमेंट किए गए हैं जोकि गलत है इसकी जांच कराकर निरस्त किया जाए जिससे पात्र व्यक्तियों को आवास मिल सके ।
◆ यह है कि पारा दान कोठी की जांच कराकर इसका जीर्णोद्धार करवाया जाए ।
◆ खजुहा स्थिति शहीदी स्मारक बावन इमली का सुंदरीकरण कराया जाए ।
◆ मामला यह है कि मिलिकिन खेड़ा मोड़ से हरदौली जहानपुर मार्ग जो पिछले वर्ष प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत निर्मित की गई थी वह पूरी तरह उखड़ गई है जिसकी जांच कराई जाए ।
◆ आरटीओ व क्षेत्रीय पुलिस की मिलीभगत से गांधी चौराहा बिन्दकी से कानपुर डग्गामार चार पहिया वाहन चलाए जा रहे हैं जिससे सरकारी राजस्व का नुकसान हो रहा है इन्हें बंद करवाया जाए ।
◆ बिंदकी बाईपास का निर्माण अधूरा पड़ा है जिससे कस्बा के अंदर जाम की स्थिति बनी रहती है इसका निर्माण शीघ्र कराया जाए ।
◆ सेलावन से मिस्सी नाला की सफाई कार्य 500 मीटर नहीं कराया जिसे जांच कराकर कार्य कराया जाए ।
◆ ग्राम देवरी में पूर्व में हुई घटना पर अज्ञात के नाम अवैध वसूली को रोका जाए तथा फर्जी निर्दोष लोगों को न फसाया जाए ।
◆ सौभाग्य योजना में दिए गए कनेक्शन पर बजाज कंपनी द्वारा फर्जी कनेक्शन दिए गए हैं और सामान लगाने में घोटाला किया गया है जिसकी जांच कराई जाए ।
◆ समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिन्दकी में रैबीज के इंजेक्शन उपलब्ध कराए जाएं तथा डाक्टरों की उपस्थिति सुनिश्चित कराई जाए तथा प्राइवेट व्यक्तियों द्वारा सरकारी अस्पताल में दलाली करने का मामला बराबर चला आ रहा है । उसकी जांच कराकर तत्काल बंद कराया जाए ।
◆ जिले में बढ़ते अपराध को सख्ती से रोका जाए तथा समस्त नागरिकों की जान माल की सुरक्षा प्रदान कराई जाए ।
◆ किसानों की फसलों पर आवारा पशुओं द्वारा हो रहे नुकसान को गौशाला पर भेज कर रूकवाया जाए ।
◆ ग्राम महरहा में टूटा बिजली का पोल तथा जर्जर लाइन को अविलंब ठीक कराया जाए ।
◆ नवीन स्वास्थ्य केंद्र डीघ में डॉक्टर की तैनाती तुरंत सुनिश्चित कराई जाए ।
◆ ग्राम सेलावन पूर्व में बने सचिवालय की जांच कराकर मनोज वर्मा ठेकेदार के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही करायी जाए तथा कार्य को पूर्ण कराया जाए ।
◆ वरासत का कार्य समय से सुनिश्चित कराया जाए तथा आर के ऑफिस में आदेशों को अविलंब दर्ज खतौनी अंकित कराया जाए ।
◆ तहसील बिन्दकी में अधिकारी व कर्मचारी का अभाव की जांच कर,खाली पड़ी जगह को पूर्ण कराया जाए । इससे आम नागरिक को बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ता है ।
◆ ग्राम पारादान खूंटा मार्ग जो दो माह पूर्ण कराया गया कार्य मानक के अनुरूप नहीं कराया गया तथा हरी खेड़ा मजरे मिस्सी व भगौनापुर से जहानपुर पर लेपन कार्य मानक के अनुरूप नहीं कराया गया तथा ग्राम सेलावन में 200मीटर सीसी मार्ग अधूरा पड़ा है उसे अविलंब से कराया जाए ।
◆ खजुहा बाग बादशाही से सैमसी से सेलावन मार्ग 2 किलोमीटर प्रधानमंत्री सड़क योजना के अंतर्गत निर्माण कराया जाए ।
◆ 15 वर्षों से चल रहे कुलाबा से निचली गंगा सैय्यद बाबा के आगे से हो रही सिंचाई लगभग 500 बीघा जमीन में गेहूँ पूरी आज पूरी तरह से सूख रहा है तथा कुलाबा के नाम पर विभाग के कर्मचारी जो 50,000/रुपये की अवैध वसूली की गई । कुलाबा की रकम को वापस दिलाया जाए तथा वहाँ पर फसली कुलाबा तत्काल निचली गंगा नहर से लगाया जाए । जिससे किसानों की फसल का नुकसान बचाया जाए ।
◆ मामला ग्राम कल्यानपुर तहसील बिन्दकी जिला फतेहपुर रेलवे मार्ग कंसपुर गुगौली स्टेशन जाने वाले रोड से एन०एच०-2 पर क्रासिंग पल का निर्माण कराया जाना बहुत जरूरी है ।
भारतीय किसान यूनियन राष्ट्रीयता वादी द्वारा चलाये जा रहे अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन का आज तीसरा दिन है । प्रदर्शन 25 मुख्य माँगो को लेकर जारी है । कुछ ऐसी जटिल महत्वपूर्ण समस्याओं को लेकर हैं जिनका तत्काल प्रभाव से समाधान कराया जाए । अशोक उत्तम ने मीडिया से बातचीत में बताया कि आज से बिंदकी तहसील से धरना स्थल की समाप्ति की जा रही है यदि हमारी माँगों को माना नहीं गया तो आने वाली एक मार्च को जिलाधिकारी फतेहपुर का हम भारतीय किसान यूनियन के लोग घेराव करेंगे इस मौके अशोक उत्तम मंडल अध्यक्ष प्रयागराज ,राम सहाय पटेल जिला अध्यक्ष फतेहपुर, पुन्नू शुक्ल जिला उपाध्यक्ष,यदुनन्दन आर्य जिला संरक्षक,तहसील अध्यक्ष बिन्दकी नवल पटेल ,छोटे लाल सोनकर तहसील उपाध्यक्ष, ममता गुप्ता महिला तहसील अध्यक्ष बिन्दकी ,मन्नी लाल सोनकर तहसील संरक्षक ,सावित्री शुक्ला महिला तहसील अध्यक्ष बिन्दकी ,मोईद अहमद ब्लॉक अध्यक्ष मलवां ,केशन नगर अध्यक्ष के अलावा बहुत से कार्यकर्ता उपस्थित रहे ।

36010cookie-checkफतेहपुर(CNF)/ बिंदकी नगर के मुख्य मार्गों में भाकियू का दिखा महापंचायत का असर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
For Query Call Now