PHOTO–ARUN KUMAR
मां व नवजात के जीवन को बचाने में अहम भूमिका अदा करेगी यूनिट: अग्निहोत्री

 एसएनसीयू-एमएनसीयू यूनिट का उद्घाटन करते प्रभारी मंत्री।
फतेहपुर(CNF)/ नवजात शिशुओं की मृत्यु दर में कमी लाने के लिये प्रयासरत सरकार द्वारा जनपद में मां व नवजात शिशुओं की देखभाल करने के लिये बनाये गए विशेष यूनिट एसएनसीयू-एमएनसीयू का शुक्रवार को जनपद के प्रभारी मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री ने फीता काटकर उद्घाटन किया। जिला महिला अस्पताल की सीएमएस डॉ0 रेखा रानी ने बताया कि प्रदेश के पहले एसएनसीयू-एमएनसीयू यूनिट की जनपद को सौगात मिलना बेहद गर्व की बात है। जन्म के समय गंभीर बीमारियों से ग्रस्त नवजात शिशुओं को बचाने में यूनिट अहम भूमिका अदा करेगी।

उन्होंने बताया कि एसएनसीयू में प्री मेच्योर बच्चों व कम वजन के जन्मे बच्चों की देखभाल करने के आधुनिक उपकरणों की मदद से उन्हें बचाया जा सकेगा। साथ ही-एमएनसीयू यूनिट के बारे में बताया कि इस यूनिट में नवजात को उनकी माँ के साथ रखकर देखभाल की जा सकेगी। कम वजन व हाईपोथर्मिया से ग्रस्त बच्चो की देखभाल करने के साथ ही मां के साथ उन्हें विशेष तापमान उपलब्ध कराए जा सकेगा।

उन्होंने बताया कि प्री मेच्योर बच्चों के जीवन को बचाने में इस तरह के केंद्र अहम भूमिका अदा करते है। महानगरों एवं महंगे अस्पतालों में ही इस तरह की सुविधा अभी तक उपलब्ध थी। राजकीय स्तर पर पहली बार शुरू हुई सेवा की सौगात जनपद के प्रथम केंद्र के रूप में होना जनपद के लिये गर्व की बात है। इस मौके पर राज्यमंत्री रणवेन्द्र प्रताप उर्फ धुन्नी सिंह, विधायक करन सिंह पटेल, सदर विधायक विक्रम सिंह, खागा विधायक कृष्णा पासवान, अयाह शाह विधायक विकास गुप्ता बब्लू, जिलाधिकारी अपूर्वा दुबे, सीडीओ सत्य प्रकाश, पुलिस अधीक्षक सतपाल अंतिल, सीएमओ डॉ0 जीके माहेश्वरी, वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉ0 एमएच पाण्डेय, सीएमएस पुरूष डॉ प्रभाकर पाण्डेय, डॉ0 केवी चैधरी समेत जिला चिकित्सालय व महिला चिकित्सालय के चिकित्सक व स्टाफ मौजूद रहा।

40950cookie-checkफतेहपुर(CNF)/ प्रदेश के पहले एसएनसीयू-एमएनसीयू यूनिट का प्रभारी मंत्री ने किया उद्घाटन |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
For Query Call Now