पब्लिक स्कूल में बिना मान्यता के लगाया गया एनसीसी कैंप |

एनसीसी के अधिकारियों ने विद्यालय संचालक के ऊपर एफआईआर दर्ज का दिया शिकायती पत्र |

कैम्प के आयोजन में राज्यमंत्री जय कुमार जैकी व जिले के प्रमुख अधिकारी भी रहे मौजूद ।
PHOTO–ARUN KUMAR

REPORT–AMJAD KHAN

बिन्दकी/फतेहपुर(CNF) / तहसील बिन्दकी कस्बे के अंतर्गत फरीदपुर मोड़ पर स्थित चिल्ड्रेन पब्लिक स्कूल में बीते लगभग एक सप्ताह पूर्व अपने विद्यालय में छात्र छात्राओं को एनसीसी प्रशिक्षण देने के लिए तीन दिवसीय प्रशिक्षण कैंप का आयोजन किया गया था । जिसमें स्कूल संचालक द्वारा एनसीसी की मान्यता होने के नाम पर बरगलाकर कारागार मंत्री जय कुमार जैकी व जिला विद्यालय निरीक्षक से एनसीसी कैंप शिविर का शुभारंभ कराया था ।जिसमें विद्यालय के छात्र छात्राओं को गुमराह कर उन्हें कैंप के माध्यम से तीन दिवसीय एनसीसी प्रशिक्षण भी दिया गया था ।

इसे फर्जी और गलत करार देते हुए एनसीसी के उच्च अधिकारियों ने सदर कोतवाली पुलिस को विद्यालय संचालक के खिलाफ लिखित प्रार्थना पत्र देते हुए सख्त कार्यवाही करने की मांग की है ।
पुलिस को दिए गए लिखित प्रार्थना पत्र के माध्यम से एनसीसी फतेहपुर बटालियन के आला अधिकारियों ने बताया कि जिले में एनसीसी प्रशिक्षण की मान्यता केवल 9 विद्यालयों को दी गई है ।

जिसमें विद्यालयों के नाम क्रमशः एमवीएम फतेहपुर ,एसवीएम फतेहपुर, एएस इंटर कॉलेज फतेहपुर ,एमडीसी फतेहपुर , सुखदेव इंटर कॉलेज खागा ,एस आईसी गोपालगंज, एसीईएम खागा ,जेएनवी बिन्दकी व पॉलिटेक्निक कॉलेज फतेहपुर के नाम शामिल हैं । जबकि चिल्ड्रन पब्लिक स्कूल बिन्दकी की कहीं से भी कोई मान्यता नहीं है ।
फिर भी सीपीएम बिन्दकी में फर्जी तरीके से एनसीसी का प्रशिक्षण कैंप लगाया गया था । जो गैर कानूनन है । बच्चों ने एनसीसी प्रशिक्षण के दौरान अपनी पूरी प्रतिभा दिखाई। लेकिन ऐसी प्रतिभा का क्या जो गैर कानूनी है ।ऐसा सुनने के बाद बच्चों के दिल को कितना ठेस पहुँचेगा|

बच्चों के जीवन के साथ खिलवाड़ किया गया है । विद्यालय संचालक इस तरह से कैसे छात्रों,अभिभावकों और जिम्मेदार लोगों को गुमराह करके एनसीसी शिविर लगवाया था । सबसे बड़ी बात यह है कि विद्यालय संचालक द्वारा इस तरीके किए गए कार्य से बच्चों का मनोबल जरूर टूट गया होगा कि जो एनसीसी कैंप लगा था । जिससे सभी को गुमराह कर दिया ।
इसके बावजूद भी उपरोक्त विद्यालय संचालक द्वारा न सिर्फ फर्जी तरीके से छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षण दिया गया । बल्कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के शुभारंभ के लिए सत्ता पक्ष के मंत्री ,विभागीय अधिकारियों को भी झूठ बताया गया ।
एनसीसी अधिकारियों ने विद्यालय संचालक के खिलाफ सख्त क़ानूनी कार्यवाही करने की मांग की है ।
इस मामले के बावत बिन्दकी पुलिस क्षेत्राधिकारी योगेंद्र सिंह मलिक ने कहा कि मामले की जांच की जा रही है । जांच के आधार पर विद्यालय संचालक के खिलाफ सख्त विधिक कार्यवाही की जाएगी ।

43050cookie-checkफतेहपुर(CNF)/ एनसीसी के अधिकारियों ने विद्यालय संचालक के ऊपर एफआईआर दर्ज करने के लिए दिया शिकायती पत्र ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
For Query Call Now