आगरा।(CNF)/ ताजनगरी आगरा में हैदराबाद की नाबालिग लड़की की जबरन एक युवक से शादी कराई जा रही थी। दूल्हा-दुल्हन वरमाला लेकर जैसे ही एक दूसरे के गले में डालने को हुए ठीक उसी वक्त पुलिस पहुंच गई। पुलिस ने शादी रुकवाई तो दूल्‍हा रोने लगा और बोला कि पहली बार शादी हो रही है, फेरे तो हो जाने दो। इस पर पुलिस ने बताया कि दुल्‍हन नाबालिग है और इस शादी के लिए उसे जेल तक जाना पड़ सकता है। पुलिस की बातें सुनकर दूल्‍हे के होश उड़ गए और वह बैरंग बारात लेकर वापस लौट गया। वहीं, दुल्‍हन बनी क‍िशोरी का चेहरा भी खुली से खि‍ल उठा।

पिता और बहन जबरन करवा रहे थे नाबालिग की शादी

एत्माद्दौला थाना इलाके प्रकाश नगर में नाबालिग की जबरन शादी कराने की सूचना पर चाइल्ड लाइन टीम पुलिस के साथ मंगलवार की शाम मैरिज होम पहुंच गई। पुलिस ने वरमाला का कार्यक्रम रुकवा दिया। इंस्पेक्टर मानव तस्करी निरोधक थाना कमर सुल्ताना ने बताया कि दुल्हन बनी किशोरी ने बताया कि वह हैदराबाद की रहने वाली है। उसकी उम्र 16 साल है और दसवीं में पढ़ती है। उसने बताया कि मां की पिछले साल अगस्त में मौत हो गई। बड़ी बहन की शादी एत्माद्दौला क्षेत्र में हुई है। वह नवंबर में उसे अपने साथ यहां लेकर आ गई। पिता व बहन ने जबरन उसकी शादी अलीगढ़ के सिकंदराराऊ निवासी 25 वर्षीय युवक से तय कर दी।

पढ़-ल‍िखकर पुलिस में भर्ती होना चाहती है किशोरी

जब किशोरी को इस बारे में पता चला तो उसने अलीगढ़ चाइल्‍ड हेल्‍प लाइन में शि‍कायत की। परिजनों को जानकारी हुई तो उन्‍होंने पुलिस से बचने के ल‍िए विवाह स्‍थल बदल दिया। एत्माद्दौला के प्रकाश नगर में एक मैरिज होम में शादी की तैयारी कर ली। वरमाला की रस्म होने से पहले ही पुलिस वहां पहुंच गई। नाबालिग की शादी को कानूनन अपराध बताने पर वहां मौजूद ज्‍यादातर लोग चुपचाप न‍िकल लिए। दुल्हन बनी किशोरी ने चाइल्ड लाइन और पुलिस को बताया कि वह आगे पढ़ना चाहती है और पुलिस में भर्ती होना चाहती है। पुलिस और चाइल्ड लाइन की टीम किशोरी को अपने साथ ले आई। चाइल्ड लाइन समन्वयक ऋतु वर्मा ने बताया कि किशोरी को फिलहाल आशा ज्योति केंद्र के शेल्टर होम में भेजा गया है। उसकी काउंसिलिंग की जाएगी।

26510cookie-checkनाबालिग बेटी की जबरन शादी करवा रहा था पिता, वरमाला से पहले पहुंच गई पुलिस और फि‍र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
For Query Call Now