गोरखपुर यूपी(CNF) संवाददाता शाहिद खान गोरखपुर

 

सभी फैसले उसके हक में

पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने चौरी चौरा शताब्‍दी महोत्‍सव के शुभारंभ के मौके पर अपने सम्‍बोधन में किसानों को कई संदेश दिए। उन्‍होंने कहा कि सरकार पिछले छह साल से किसानों को सशक्‍त बनाने में जुटी है। किसान देश की अर्थव्‍यवस्‍था का आधार है। सरकार के सभी फैसले खेती को लाभ का काम बनाने के लिए हैं।
समारोह से वर्चुअली जुड़े पीएम ने 26 मिनट के अपने सम्‍बोधन कई बार किसानों का जिक्र किया। बजट में किसानों और खेती किसानी के लिए किए गए प्रावधानों का जिक्र किया। कृषि सुधार कानून या कानून के खिलाफ चल रहे आंदोलन का जिक्र किए बगैर उन्‍होंने अपनी बात कही। पीएम ने कहा कि किसान देश की अर्थव्‍यवस्‍था का आधार रहा है। चौरी चौरा आंदोलन में भी उनकी बड़ी भूमिका थी। पिछले छह वर्षों से सरकार उनकी स्थिति को बदलने के लिए लगातार प्रयासरत है। इसका परिणाम कोरोना काल में भी देखने को मिला। महामारी की चुनौतियों के बीच भी कृषि क्षेत्र आगे बढ़ा। किसानों ने रिकार्ड उत्‍पादन किया।

किसान और सशक्‍त होगा और तेजी से आगे बढ़ेगा। पीएम ने कहा कि देश में मंडियों को किसानों के फायदे का बाजार बनाने की कोशिश हो रही है। इस बजट में 1000 और मंडियों को ऑनलाइन जोड़ने का प्रावधान किया गया है। किसान अपनी फसल कहीं भी बेच सकेगा। ग्रामीण क्षेत्र में इंफरास्‍ट्रक्‍चर के विकास पर खर्च बढ़ाकर 40 हजार करोड़ कर दिया गया। उन्‍होंने कहा कि सरकार किसान को आत्‍मनिर्भर और कृषि को लाभप्रद बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेश में लागू पीएम स्वामित्व योजना का उल्‍लेख करते हुए उन्‍होंने कहा कि अब गांवों की जमीनों का एक-एक कागज उसके स्‍वामी को उपलब्‍ध कराया जा रहा है। जमीनों के सही कागज होंगे तो उनका मूल्‍य तो बढ़ेगा ही आसानी से कर्ज भी मिल जाएगा। आप कहीं भी रहें आपकी जमीन पर कोई बुरी दृष्टि नहीं डाल पाएगा। इसका बहुत बड़ा लाभ छोटे किसानों और गरीबों को होगा।
तस्‍वीर बदल रही है, गोरखपुर है गवाह
पीएम मोदी ने कहा कि देश की तस्‍वीर बदल रही है। इसका बहुत बड़ा उदाहरण गोरखपुर भी है। उन्‍होंने कहा कि गोरखपुर, क्रांतिकारियों की धरती है। लेकिन पहले यहां की हालत बद से बदतर थी। कारखाने बंद थे। सडकें खस्‍ताहाल और अस्‍पताल खुद बीमार थे। अब गोरखपुर खाद कारखाना शुरू हो रहा। एम्‍स तैयार हो रहा है। मेडिकल कालेज और अस्‍पताल हजारों बच्‍चों की जान बचा रहे हैं। पिछले कई सालों से इंसेफेलाइटिस बच्‍चों का जीवन निगल रही थी। सीएम योगी के नेतृत्‍व में गोरखपुर के लोगों ने जो काम किया उसकी प्रशंसा दुनिया की बडी-बडी संस्‍थाएं कर रही हें। आज देवरिया, बस्‍ती, सिद्धार्थनगर सहित आसपास के अन्‍य जिलों में भी मेडिकल कालेज बन रहे हैं। पहले पूर्वांचल में 50 किलोमीटर जाने में भी तीन-चार घंटे लग जाते थे। आज फोरलेन, सिक्‍स लेन बन रहे हैं। कहीं भी आना-जाना आसान हो गया है। गोरखपुर से आठ शहरों के लिए फ्लाइट शुरू हो चुकी है। कुशीनगर अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे से पर्यटन को नया आयाम मिलेगा। यह विकास हर स्‍वतंत्रता सेनानी को देश की श्रद्धां‍जलि है।

8640cookie-checkगोरखपुर (CNF)/ पीएम मोदी बोले-किसानों को सशक्त बनाने में जुटी है सरकार।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
For Query Call Now