नई दिल्ली: एलन मस्क जिनका एक ट्वीट लाखों करोड़ों डॉलर का होता है उन्होंने इंटरनेट की दुनिया में महाक्रांति का ऐलान कर दिया है। उनके पॉवर पैक ऐलान में कहा गया है कि वो बेहद जल्द इंटरनेट की दुनिया को पूरी तरह से बदल कर रख देंगे। यानि, वो दिन दूर नहीं जब एलन मस्क हर किसी के मोबाइल में अक्लपनीय इंटरनेट स्पीड उपलब्ध करवा दें।

एलन मस्क की इंटरनेट महाक्रांति

एलन मस्क ने ट्वीट करते हुए दावा किया है कि उनकी स्टारलिंक कंपनी बेहद जल्द बहुत हाईस्पीड इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाली है। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है कि ‘आने वाले वक्त में आप स्टारलिंक पर बेहद हाईस्पीड इंटरनेट से डॉउनलोड कर सकते हैं’। एलन मस्क का ये ट्वीट पल भर में पूरी दुनिया में वायरल हो गया और ट्विटर पर लोग उनसे तरह तरह के सवाल पूछने लगे। एक ट्विटर यूजर ने एलन मस्क से पूछा कि आखिर स्टारलिंक कब तक हाईस्पीट इंटरनेट डाउनलोड की सुविधा देगा तो एलन मस्क ने जबाव देते हुए कहा कि अगर सबकुछ सही रहेगा तो इसी साल जून या जुलाई तक हाईस्पीड इंटरनेट सुविधा देनी शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा है कि इसके लिए स्टारलिंक की टेस्टिंग जारी है। माना जा रहा है कि एलन मस्क की इंटरनेट क्रांति का लाभ उन इलाकों में भी मिलना शुरू हो जाएगा जहां इंटरनेट की स्पीड बेहद कम होती है या फिर जहां अभी तक भी इंटरनेट पहुंच नहीं बना पाया है।

भारत को लेकर एलन मस्क का प्लान

एलन मस्क भारत में भी इंटरनेट की दुनिया में धमाका करने आ रहे हैं और इसका ऐलान भी हो चुका है। एलन मस्क की स्टार एक्स कंपनी भारत में करोड़ों डॉलर टेलीकॉम इंडस्ट्री में इन्वेस्ट करने वाली है। Elon Musk की स्पेस एक्स कंपनी भारत में शुरूआती तौर पर 100 एमबीपीएस सैटेलाइट सर्विस के साथ उतरने की योजना बना रही है। एलन मस्क की कंपनी एक ट्रिलियन डॉलर के साथ भारत और चीन में व्यापार करने उतरने वाली है। भारत में इंटरनेट क्षेत्र में कारोबार के लिए उतरने के लिए एलन मस्क ने भारत सरकार से इजाजत मांगी है।

एलन मस्क बदल देंगे इंटरनेट की दुनिया

पिछले कुछ सालों में एलन मस्क पूरी दुनिया के वो शख्स हैं जो हर किसी की जुबान पर हैं। इस महीने एलन मस्क विश्व के सबसे अमीर शख्स बन चुके हैं और इसके साथ ही एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स ने 147 सैटेलाइट को एक साथ लॉन्च कर इसरो के रिकॉर्ड को ब्रेक किया है। कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एलन मस्क ने भारत सरकार से सैटेलाइट बेस्ड ब्रॉडबैंड टेक्नोलॉजी को भारत में संचालन करने की इजाजत मांगी है। TRAI यानि टेलीकॉम अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने भारत में ब्रॉडबैंड को बढ़ावा देने के लिए पिछले साल अगस्त में एक कंसल्टेशन पेपर जारी किया था। जिसके जबाव में एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स ने कहा है कि वो अपनी हाई स्पीड सैटेलाइट की मदद से भारत के सभी लोगों को ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी से जोड़ने की क्षमता रखते हैं।

दुनिया में इंटरनेट का इस्तेमाल सबसे ज्यादा भारत में किया जाता है। और भारत सरकार ने भारत के हर एक कोने में इंटरनेट ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। अभी रिलाइंस जियो भारत सरकार के इस लक्ष्य को पूरा करने का काम कर रही है। भारत में इस वक्त 700 मिलियन यानि करीब 70 करोड़ इंटरनेट सब्सक्राइबर हैं और माना जा रहा है कि 2025 तक भारत में 95 करोड़ से ज्यादा इंटरनेट उपभोक्ता होंगे।

39770cookie-checkभारत में मिली इजाजत तो 100 Mbps होगी इंटरनेट स्पीड, टेस्टिंग शुरू ‘पॉवरपैक’ ऐलान,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
For Query Call Now