तेल अवीवअमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बृहस्पतिवार को फोन पर बातचीत की। बाइडन के सत्ता संभालने के बाद करीब एक महीने तक दोनों राष्ट्र प्रमुखों के बीच बात नहीं होने से इजराइल में दोनों सहयोगी देशों के बीच संबंधों को लेकर चिंता जाहिर की जाने लगी थी। दोनों नेताओं के बीच बातचीत होने के बारे में सबसे पहले घोषणा नेतन्याहू के कार्यालय की ओर से बुधवार रात को की गई। कार्यालय की ओर से जारी वक्तव्य में कहा गया कि बातचीत ‘‘गर्मजोशी भरी एवं दोस्ताना’’ थी और नेतन्याहू तथा बाइडन के बीच करीब एक घंटे तक बातचीत हुई।

इसके बाद बाइडन ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमारे बीच अच्छी बातचीत हुई।’’ इजराइल में 23 मार्च को चुनाव होने हैं। नेतन्याहू के कार्यालय की ओर से कहा गया, ‘‘दोनों नेताओं ने लंबे समय से जारी अपने निजी संपर्कों को रेखांकित किया और कहा कि इजराइल एवं अमेरिका के बीच संबंधों को मजबूत बनाए रखने की खातिर वे मिलकर काम करेंगे।’’

इसमें बताया गया कि दोनों नेताओं के बीच चर्चा में ‘‘ईरान की ओर से परमाणु हथियारों के विकास के कारण उत्पन्न खतरे’’, कोरोना वायरस महामारी से लड़ाई के प्रयासों और अरब देशों के साथ इजराइल के समझौतों का विस्तार करने की मंशा के विषय शामिल थे। इजराइल के नागरिक जनवरी में बाइडन के शपथ लेने के समय से शिकायत कर रहे हैं कि नए राष्ट्रपति ने नेतन्याहू से संपर्क नहीं किया।

27820cookie-checkबेंजामिन नेतन्याहू ने कोरोना और ईरान के विषय पर जो बाइडन से की बात |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
For Query Call Now